टक्कर देंगी XUV700, Safari को: Maruti, Toyota aur Honda की Upcoming 7-Seater SUVs

आज हम आपको बताएँगे की ऐसी कौन सी गाड़िया आने वाली है तो टक्कर देंगी Mahindra XUV700 और टाटा Safari को- अधिक जानने के लिए पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Upcoming Maruti, Toyota और Honda 7-Seater SUVs देनी वाली है टक्कर Mahindra XUV700 और Tata Safari को क्यूंकि मारुती, टोयोटा और हौंडा तीनो कम्पनिया लांच करने जा रही है 7-seater SUVs।

दरअसल ये Upcoming गाड़िया 5+2 Seater SUVs से अधिक होंगी। ये गाड़िया अस्थाई तीसरी पंक्ति में बैठने का ऑप्शन देंगी। इन companies के मॉडल्स 2026 तथा 2027 तक भारतीय बाजार में प्रवेश करेंगे ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है। तो चलिए विस्तार से जानते है:

Maruti Suzuki, Toyota 7 Seater SUV

टोयोटा और सुजुकी दोनों ही योजना कर रही है मार्किट में 7 सीटर SUVs लाने के लिए, जिसमे से टोयोटा से उम्मीद है की वह Hyryder 3-row version को लांच करेंगी। इसका डिज़ाइन Hyryder जैसा होने की उम्मीद है, पर इसका आकर लम्बा होगा।

अगर बात करे मारुती सुजुकी की तो वह अपनी Grand-Vitara का ही 7-seater version लाएगी जिसका वर्तमान में केवल 5-seater version मार्किट में उपलब्ध है।

दोनों ही ब्रांड की 7-seater SUVs Global-C प्लेटफार्म पर बनाई जाएँगी। पॉवरट्रेंस के लिए दोनों में ही 1.5L K15C petrol mild-hybrid और Atkinson cycle strong hybrid देकने को मिल सकता है। क्योकि इसी इंजन के साथ Grand-Vitara और Hyryder दोनों ही मार्किट में पहले से मौजूद है।

यह दोनों ही आने वाली SUVs आकर में बड़ी होंगी। दोनों ही automakers को 2.0 लीटर का मजबूत petrol Hybrid इंजन का इस्तेमाल करना चाहिए जो की Innova Hycross जैसी गाड़ियों में इस्तेमाल किया गया है और इसकी संभावना काफी काम है।

Honda 7-Seater SUV

हौंडा कंपनी भी भारतीय बाजार में 7-seater SUV- के साथ उतरने की योजना बना रही है जो की काफी अच्छी खबर है हौंडा लवर्स के लिए। हौंडा अभी वर्तमान में अपनी भविष्य की कार्स के लिए एक global platform तैयार कर रहा है, जिसका कोड नेम(codename) PF2 है।

अनुमान है की Upcoming Honda 7 Seater अपने इस नए PF2 प्लेटफार्म पर आदरित हो सकती है। नया मॉडल Honda Elevate पर स्थित होगा, जिसकी 2027 तक लांच होने की सम्भावना है। इसके डिज़ाइन और पॉवरट्रेन का अभी तक कंपनी ने कही विस्तार नहीं किया है। लेकिन हम उम्मीद रख सकते है की इसमें Honda Elevate का ही 1.5 लीटर naturally-aspirated petrol इंजन देखने को मिलेगा और इसके अलावा इसमें सिटी hybrid वाला इंजन भी देखने को मिल सकता है।

जानिए Skoda Kylaq Expected Price, Launch Timeline

Leave a Reply